Connect with us

Ai News

सूरत पुलिस ने लॉन्च किया Cyber Mitra AI Chatbot, साइबर ठगों को पकड़ने में करेगा मदद, जानिए इसकी खासियत

Published

on

Cyber Mitra AI Chatbot: जैसे जैसे तकनीकी विकास हो रहा है वैसे वैसे साइबर ठगी के मामले भी दिनों दिन बढते जा रहे है। साइबर क्रिमिनल्स तकनीक का इस्तेमाल करके रोजाना ठगी का नया तरीका खोज लाते है। तो अब इन ठगों से दो कदम आगे चलते हुए सूरत पुलिस ने एक AI Chatbot लॉन्च किया है, जिससे इन क्रिमिनल्स पर रोक लगाई जा सके।

दरअसल सूरत पुलिस ने एक AI-Powered Chatbot जारी किया है, जो लोगों को साइबर क्राइम से बचाने और साथ ही शिकायत दर्ज कराने में मदद करेगा। इसका नाम Surat Cyber Mitra है। आजकल इंटरनेट पर छोटी सी गलती करने पर लोगों की जिंदगी भर की कमाई साइबर ठग लूट लेते है, ये उसी से बचाव का उपाय है।

Surat Cyber Mitra Chatbot लोगों की करेगा मदद

इस AI Chatbot के जरिए लोग तत्काल साइबर क्राइम की शिकायत कर सकेंगे, अगर कोई व्यक्ति किसी साइबर ठगी का शिकार होता है, तो उसे शिकायत दर्ज कराने में समय लग जाता है साथ ही शिकायत पर कार्यवाही में भी काफी समय चला जाता है। ऐसे में साइबर अपराधी पहुंच से दूर चले जाते है।

लेकीन इस Surat Cyber Mitra Ai Chatbot की मदद से लोग तत्काल साइबर अपराध की शिकायत कर सकेंगे, साथ ही ये बोट शिकायत दर्ज कराने में भी मदद करेगा। इसके अलावा Spam SMS, Calls, Email, Links और Social Media फ्रॉड की शिकायत करने की सुविधा देता है।

सुरत को साइबर सेफ सिटी बनाने का है मकसद

Surat Cyber Mitra Ai Chatbot को सूरत के साइबर क्राइम ACP AP Gohil ने लॉन्च किया, साथ ही उन्होंने बताया कि इस AI Chatbot को बनाने का मकसद सूरत शहर को साइबर सेफ सिटी बनाना है। यानी की सुरत में हो रहे ऑनलाइन ठगी के मामलों पर रोकथाम लगाना है।

सुरत के अलावा भी भारत के किसी भी राज्य का कोई भी व्यक्ति इस चैटबॉट से कनेक्ट हो सकता है. और साइबर अपराधों से संबधित जानकारी और मदद ले सकता है। इसके लिए आपको Whatsapp पर Hi लिखकर 93285-23417 पर सेंड करना होगा। फिर ये Chatbot कनेक्ट हो जाएगा, जिसके बाद आप आपनी क्वैरी कर सकते है।

क्या होता है AI Chatbot

AI चैटबॉट मानव के द्वारा निर्मित कंप्यूटर प्रोग्राम होते है जिसमें आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस को शामिल करके इसे और अधिक सक्षम बनाया जाता है, ताकी वो यूजर्स की समस्याओं का तत्काल हल या जवाब दे सके। इन चैटबॉट के साथ चैट करना बिलकुल वैसा ही जैसे आप किसी व्यक्ति से चैट कर रहे हो।

चैटबॉट में कंप्यूटर प्रोग्राम की मदद से सारी जानकारी पहले से एड कर दी जाती है, ताकी वो आने वाले कमांड या चैट का सही से जवाब दे सके। आप इन AI Chatbot से चैट कर सकते है, आदेश दे सकते है, सवाल पूछ सकते है और फिर यह चैटबॉट उसका जवाब भी देगा और कार्यवाही भी करेगा।

Ai News2 weeks ago

भारत 3-4 जुलाई को करेगा “Global India AI Summit 2024” का आयोजन | विज्ञान,  उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञ शामिल होंगे

Ola Krutrim becomes India's first AI unicorn
Ai News4 months ago

भारत का पहला AI यूनिकॉर्न बना “Ola Krutrim”, भाविश अग्रवाल की Ola कंपनी ने जुटाएं करोड़ो, जानिए पूरी ख़बर

india ai mission
Ai News4 months ago

AI पर सरकार की बड़ी घोषणा, 10 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले इंडिया एआई मिशन को दी मंजूरी

Ai News5 months ago

मुकेश अंबानी लॉन्च कर रहे है Desi Hanooman AI Model, चैटजीपीटी को देगा टक्कर

Ai News5 months ago

NVIDIA: इस AI CHIP कंपनी ने गूगल और अमेजन को भी पछाड़ा, दुनियां की 5वीं सबसे बड़ी कंपनी बनी

Ai News5 months ago

सूरत पुलिस ने लॉन्च किया Cyber Mitra AI Chatbot, साइबर ठगों को पकड़ने में करेगा मदद, जानिए इसकी खासियत

Ai News5 months ago

OpenAI ने पेश किया Sora AI Video Generator मॉडल, अब शब्दों से बना सकेंगे वीडियो, जानें क्या है खास

Ai News5 months ago

माइक्रोसॉफ्ट 2025 तक 20 लाख भारतीयों को AI में ट्रेनिंग देगा, 5 लाख छात्र भी रहेंगे शामिल

Ai News5 months ago

एलन मस्क 2030 तक 22000 इंसानों के दिमाग में लगाएंगे चिप, टेलीपैथी तकनीक से दिव्यांगो को मिलेगा फायदा

AI Tool5 months ago

Google Gemini AI क्या है, और कैसे यूज़ करें, इंसानों की तरह सोचने वाला पावरफुल एआई टूल